Sunday 26 August 2012

Distt.wise Post (in Total 9870 JBT/PRT Post) as per requisition sent by Edu. Dept. to HSTSB.

Ambala=400
Bhiwani=245
Faridabad=908

Fatehabad=725
Gurgaon=170
Rewari=17
Rohtak=80
Mahendergarh=118
Hisar=151
Jhajjar=125
Jind=259
Kaithal=673
Karnal=460
Kurukshetra=446
Palwal=879
Panchkula=196
Panipat=698
Sirsa=666
Sonipat=266
Yamunanagar=1281


एचटेट की ओएमआर सीट होगी ऑनलाइन

इस बार निरीक्षण तो कराएगा मगर आरटीआई नियमों के बावजूद कॉपी नहीं देगा बोर्ड

अब तक हजार आरटीआई, फैसले पर लगेगी आरटीआई की झड़ी। 

शिव कुमार,भिवानी
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा देने के बाद ओएमआर सीट के लिए कोर्ट तक जा चुके परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उनके विरोध के बाद अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अगली एचटेट परीक्षा सत्र से सभी ओएमआर सीट वेबसाइट पर ऑनलाइन करेगा। इसके अलावा पिछली एचटेट के बाद ओएमआर सीट के लिए आरटीआई लगाने वाले परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका व ओएमआर सीट निरीक्षण के लिए मिलेगी। एचटेट अभ्यार्थी, पात्र अध्यापक संघ इसे आरटीआई नियमों की अवहेलना बता हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी में है।

आरटीआई का असर

बोर्ड की ओर से 2011 में ली गई एचटेट में करीब सवा चार लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया। परीक्षा के बाद ओएमआर सीट के लिए करीब पांच हजार परीक्षार्थियों ने आरटीआई लगा ओएमआर सीट, उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पुस्तिका की कॉपी मांगी। बोर्ड ने असमर्थता जताई तो आठ सौ विद्यार्थियों ने प्रथम अपील व द्वितीय अपील के माध्यम से राज्य सूचना आयोग तक अपनी मांग पहुंचाई। परीक्षार्थियों की आरटीआई पर जून गमें राज्य सूचना आयोग ने बोर्ड को विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका व प्रश्न पत्र, ओएमआर सीट ऑन लाइन करने के आदेश दिए। इसके लिए पात्र अध्यापक संघ भी संघर्ष कर रहे है।

राज्य सूचना आयोग के निर्देश हरियाणा विद्यालय बोर्ड प्रशासन के लिए परेशानी बने है। चंडीगढ़ में हुई बैठक तथा बाद में भिवानी में हुई बोर्ड अधिकारियों की बैठक में इस बार आरटीआई लगाने वाले विद्यार्थियों को ओएमआर सीट निरीक्षण के लिए देने का फैसला किया है। इसके लिए विद्यार्थियों को 26 अगस्त से बोर्ड में विद्यार्थियों के क्रम अनुसार बुलाया जाएगा। विद्यार्थियों को प्रत्येक शनिवार व रविवार को ही ओएमआर सीट के निरीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। 26 को १४१ को बुलाया जाना है, उनकी लिस्ट बोर्ड की वेबसाइट पर डाली गई है।बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि चंडीगढ़ में हुई बैठक में अगली एचटेट परीक्षा को नेट पर ऑन लाइन करने का फैसला किया है।

No comments:

Post a Comment