Monday 30 April 2012

NO EXEMPTION TO HANDICAPPED IN HTET

MAIN DEMANDS
1.जे.बी.टी. शिक्षक से प्राध्यापक के पद पर सी.एण्डवी. की तर्ज पर पदोन्नति कोटा देना।
2.जे.बी.टी. शिक्षक की विभागीय पदोन्नति जो हैडटीचर के रूप में होती है उसे बरकरार रखा जाये।
3.जे.बी.टी. शिक्षक को 16290 का ग्रेड पे देकर वेतनविसंगति दूर की जाये।
4. वर्ष 2000 में नियुक्त जे.बी.टी.शिक्षकों को सभीविभागीय लाभ दिये जायें तथा पदोन्नति की जाये।
5.वर्ष 2011 में नियुक्त शिक्षकों को भी तबादलापालिसी बना कर अन्रतरजिला स्थानांतरण किया जाये।
6.नई शिक्षक भर्ती में ठेकेदारी प्रथा को बंद कियाजाये।
7. LTC


गर्मी की छुट्टियों में लगेंगी विशेष कक्षाएं’
झज्जर, जागरण संवाद केंद्र : प्रदेश की शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान गणित व रसायन विज्ञान की विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी। रविवार को झज्जर स्थित अपने निवास पर लोगों की समस्याएं सुनने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने यह बात कही।
भुक्कल ने कहा कि इन कक्षाओं के आयोजन से विद्यार्थियों के बीच गणित व विज्ञान जैसे विषयों के प्रति रुचि बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देश भर में साल 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम के जन्मदिवस 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा भी की है। हरियाणा में शिक्षकों की भर्ती में गर्भवती महिलाओं के संबंध में बनाए गए नियम के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि नए शिक्षक सेवा नियमों में सुधार होगा। गर्भवती महिलाओं को अनफिट करार देने वाले नियम को अतिशीघ्र हटाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा शिक्षण सत्र के दौरान स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए जल्द ही झज्जर में इंजीनियरिंग कॉलेज आरंभ होगा।
उन्होंने बताया कि शिक्षा के अधिकार के तहत प्रदेश में नेबरहुड स्कूलों की पहचान का कार्य जारी है। इन स्कूलों में शिक्षा के अधिकार के तहत दाखिला पाने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च हरियाणा सरकार करेगी। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने अपने निवास स्थान पर लोगों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को उनके समाधान के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष पंडित चिरंजी लाल शर्मा, सुभाष गुर्जर, नीटू सरपंच भदानी सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।



विकलांगों को छूट नहीं!
दयानंद शर्मा, चंडीगढ़
हरियाणा सरकार विकलांगों को अध्यापक पात्रता परीक्षा पास करने के लिए अंकों में कोई छूट नहीं देगी।
इस संबंध में प्रशासनिक तौर पर निर्णय लिया जा चुका है। राज्य के एडीशनल एडवोकेट जनरल के इस जवाब पर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने राज्य सरकार को लिखित में पक्ष रखने का आदेश दिया। अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी। इस मामले में हाई कोर्ट में सिरसा के विकलांग संघ उमंग की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि 2008 व 2009 में परीक्षा पास करने के लिए विकलांगों को अंकों की छूट दी गई थी, लेकिन 2011 में छूट नहीं मिली।
याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार ने 17 अप्रैल 2008 को एक अधिसूचना जारी कर राज्य में स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति के लिए योग्यता परीक्षा को जरूरी किया था। याचिका में कहा गया है कि परीक्षा के लिए जारी विवरणिका में पास अंकों का जिक्र किया गया, लेकिन आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए छूट का जिक्र नहीं किया गया, जबकि 2009 में यह छूट दी गई थी।
याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत के बजाय 55 प्रतिशत अंक लेने पर पास कर दिया तो विकलांगों को भी यह छूट मिलनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment