Friday 8 February 2013

शिक्षा बचाओ सम्मान बचाओ रैली कल
जागरण संवाद केंद्र, कैथल : राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ हरियाणा के बैनर तले प्राथमिक शिक्षकों की लम्बित मांगों को लेकर प्रदेश के जेबीटी अध्यापक 9 फरवरी को सीएम सिटी रोहतक के सैक्टर छह हुड्डा ग्राउंड में रैली में जोरदार प्रदर्शन करेंगे। यह बात बृहस्पतिवार को विभिन्न स्कूलों का दौरा करने के बाद कैथल में जिला वरिष्ठ उपप्रधान राजेश बैनीवाल ने कही। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सरकार से कई बार बातचीत करने व आश्वासन मिलने के बाद भी प्राथमिक शिक्षकों की सभी मांगें लम्बित पड़ी हैं, जिससे जेबीटी अध्यापकों में गहरा रोष हैं। सरकार की प्राथमिक शिक्षा व शिक्षक विरोधी नीतियों के खिलाफ शिक्षा बचाओ सम्मान बचाओ रैली के माध्यम से सरकार को घेरा जाएगा तथा निर्णायक संघर्ष की शुरूआत की जाएगी। इस रैली के लिए सभी खण्डों में कई टीमें जन सम्पर्क अभियान चलाए हुए हैं ।


रोहतक में प्रदर्शन कल, सैंकड़ों टीचर लेंगे भाग
संवाद सहयोगी, गुहलाचीका : सरकारी स्कूलों को निजी हाथों में सौंपने के सरकारी मनसूबों को राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ किसी भी कीमत पर पूरे नहीं होने देगा। उक्त चेतावनी राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए खंड प्रधान कुलदीप नैन ने कहे।
उन्होंने अध्यापकांे को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक संघ किसी भी पूंजीपति की दखल अंदाजी को सहन नहीं करेगा। स्कूलों में अध्यापकांे के हजारों पद रिक्तपड़े हैं, सरकार उनको भरने की बजाय स्कूलों को निजी हाथों में सौंपने पर तुली हुई है।
प्रदेश सरकार ने वर्ष 2008 में भी सरकारी स्कूलों को बंद करवाने की कोशिश की थी, लेकिन प्राथमिक शिक्षक संघ के विरोध के बाद सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था। अब सरकार नए तरीके व हथकंडे अपनाकर दोबारा इन स्कूलों को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में हैं। इसके विरोध में प्राथमिक शिक्षक संघ 9 फरवरी को रोहतक में विशाल प्रदर्शन कर अपना रोष जताएंगे।
उन्हांेने दावा किया कि रोहतक में होने वाले प्रदर्शन में खंड गुहला से सैंकड़ों की संख्या अध्यापक में भाग लेकर सरकार के इस निर्णय के खिलाफ ताल ठोकेंगे। इस अध्यापक श्याम सिंह सीड़ा, जोगंेद्र राणा, सत्यवान, रामजीलाल, गुरचरण, नरेश कालिया, राजपाल, शमशेर, नरेश नैयर आदि मौजूद थे।


निजीकरण के विरोध में गरजे राजकीय प्राथमिक अध्यापक
संवाद सहयोगी, राजौंद : राजकीय प्राथमिक विद्यालय में राजकीय अध्यापक संघ की खंड कार्यकारिणी की बैठक मुख्य शिक्षक रमेश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में हरियाणा सरकार द्वारा समय समय पर शिक्षकों के हितों में लिए जा रहे निर्णयों के विरोध में नारेबाजी की गई। मुख्य रूप से 3206 प्राथमिक शिक्षकों के हितों के साथ खिलवाड़ करना तथा शिक्षा के निजीकरण की शुरुआत राजौंद व बबैन खंडों को जिंदल तथा ब्रिटिश कौंसिल को सौंपना शामिल है।
ब्लाक अध्यक्ष ओमप्रकाश ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा की हरियाणा सरकार कभी भारती एयरटेल, और अब जिंदल तथा ब्रिटिश कौंसिल के हाथों में शिक्षा विभाग को सौंपना चाहती है। इसके लिए सरकार ने पूर्ण रूप से तैयारी की हुई है। अध्यापक संघ सरकार की इस प्रयास का पुरजोर ढंग से विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा 9 फरवरी को शिक्षा बचाओ, सम्मान बचाओ नाम रैली करेंगे, जो अब तक की सबसे बड़ी रैली होगी। उन्होंने कहा की रैली के लिए शिक्षक वर्ग ने तैयारी कर ली है। आखिरी सांस तक शिक्षकों के हितों तथा शिक्षा के साथ खिलवाड़, व शिक्षा का निजीकरण नहीं होने दिया जाएगा। खंड सचिव राजकुमार ने कहा की 9 फरवरी को रोहतक में होने वाली रैली में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें, ताकि सरकार को अध्यापकों के विरोध के चलते अपने फैसले बदलने के लिए विवश होना पड़े। इस अवसर पर संजय राणा, कर्मबीर जांगडा, राजबीर शर्मा, पहलवान सिंह, ऋषिपाल, सत्यपाल, सतीश, जगजीत फौजी, सुरेंद्र, ओमप्रकाश, राजकुमार, सुखदेव जांगड़ा, धर्म सिंह, रामनिवास, सुंदरलाल, जितेंद्र, रणदीप, पवन कुमार, रविंद्र लौहान आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment